कोर्स ट्रेलर: रंगीन शिमला मिर्च उगाएं - एक एकड़ से सालाना 30 लाख कमाएं। अधिक जानने के लिए देखें।

रंगीन शिमला मिर्च उगाएं - एक एकड़ से सालाना 30 लाख कमाएं

4.2 सिर्फ 923 रिव्यू से
1 hr 58 min (14 अध्याय)
कोर्स की भाषा चुनें:
₹599
₹1,299
54% छूट
कोर्स - परिचय

यह कोर्स कलर कैप्सिकम यानी रंगीन शिमला मिर्च की वैज्ञानिक तरीके से खेती करना सिखाएगा। यह कोर्स कलर कैप्सिकम उगाने से लेकर अच्छी कीमत पर बाजार में बेचने तक कदम दर कदम आपका मार्गदर्शन करेगा। इस कोर्स में रंगीन शिमला मिर्च की खेती से जुड़े हर पहलू को शामिल किया गया है। इस कोर्स के माध्यम से आप कलर कैप्सिकम की खेती के तौर तरीके अच्छे से सीख पाएंगे।

रंगीन शिमला मिर्च की खेती कैसे शुरू करें। इसकी खेती शुरू करने के लिए कितना पैसा चाहिए होगा। और किस तरह की जमीन और जलवायु में रंगीन शिमला मिर्च की खेती अच्छे से होती है। साथ ही आप ये भी जान पाएंगे कि कलर कैप्सिकम की खेती करने के लिए सरकार से किस तरह की सुविधाएं और सब्सिडी मिलती है, जिनका आप फायदा उठा सकते हैं।

यह कोर्स विभिन्न प्रकार की रंगीन शिमला मिर्च के बारे में विस्तार से बताता है। खासतौर पर मिट्टी के अलग—अलग प्रकार के बारे में जो कलर कैप्सिकम के अनुकूल होती हैं। कलर कैप्सिकम की प्रभावी ढंग से सिंचाई कैसे करें और खेत की देखभाल के लिए कितने श्रमिक चाहिए होंगे? रंगीन शिमला मिर्च की फसल में लगने वाले कीटों और बीमारियों से बचाव के तरीके आप इस कोर्स में सिखेंगे। इस कोर्स को देखकर आप फसलों की अच्छी तरह देखभाल करना सीख सकते हैं?

जब कलर कैप्सिकम की फसल तैयार हो जाए तो मिर्च तुड़ाई कैसे करनी है। मिर्च तुड़ाई के बाद बाजार में लेकर जाने की प्रक्रिया क्या है? मार्केटिंग कैसे करनी और विदेश में निर्यात कैसे करना है। ये सभी जानकारी आपको इस कोर्स में मिलेगी। यह कोर्स आपको ऐसे तौर तरीके बताता है, जो रंगीन शिमला मिर्च की खेती के फायदे और खर्च से जुड़े हैं, जो आपको पहले कभी नहीं बताए गए हैं। यह कोर्स रंगीन शिमला मिर्च की खेती में पेश आने वाली चुनौतियों के बारे में बताता ​है। साथ ही इन चुनौतियों से आप कैसे पार पा सकते हैं, ये भी सिखाता है।

यह कोर्स एक तरह से रंगीन शिमला मिर्च की खेती को कुछ ही समय में लाभदायक बनाने के लिए एक उन्नत मार्गदर्शिका है। रंगीन शिमला मिर्च को व्यावसायिक सब्जी फसल माना जाता है। कलर कैप्सिकम को मीठी मिर्च या शिमला मिर्च के नाम से भी जाना जाता है। यह विटामिन ए और सी से भरपूर होता है। इसकी खेती पॉली हाउस, ग्रीन हाउस या खुले खेतों में आसानी से की जा सकती है। घरेलू बाजार में उपयोग के अलावा इसे विदेशों में निर्यात भी किया जाता है। रंगीन शिमला मिर्च का बाजार इस समय दुनियाभर में फलफूल रहा है। खासतौर से वैश्विक बाजार में बिक्री में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है। अपना व्यवसाय स्थापित करने से पहले आपको कुछ चीजें समझने की आवश्यकता है। कलर कैप्सिकम की अच्छी कीमत पाने के लिए मार्केटिंग रणनीति जानना जरूरी है। इसके साथ ही बेहतर उत्पादन के लिए रंगीन शिमला मिर्च की खेती की बुनियादी समझ भी जरूरी है। इनके अलावा और भी कई ऐसे पहलू हैं, जिन्हें जानना जरूरी है। कलर कैप्सिकम की खेती करते समय पूरी जानकारी होना फायदेमंद होता है। रंगीन ​शिमला मिर्च की खेती शुरू करने से लेकर ​कलर कैप्सिकम को बाजार में बेचने तक यह कोर्स आपको पूरी तरह से गाइड करेगा। इस कोर्स को इस तरह से ​बनाया गया है कि आपको सभी सवालों के जवाब मिल सके। इस कोर्स को देखने और समझने के बाद आप रंगीन शिमला मिर्च की खेती करना पूरी तरह से सीख जाएंगे। और आप बन जाएंगे स्मार्ट किसान, जो एक एकड़ से लाखों रूपए कमाता है।

महाराष्ट्र में विदर्भ इलाके के रहने वाले सुहास बाली कलर कैप्सिकम की खेती करने वाले कामयाब किसान है। सुहास की कामयाबी का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि फाइनेंस और मार्केटिंग में एमबीए डिग्रीधारी सुहास ने खेती करने के लिए बड़ी कंपनी की नौकरी छोड़ दी। कलर कैप्सिकम की खेती शुरू करने से पहले सुहास ने ग्रीन हाउस तकनीक के बारे में सीखा। आधुनिक कृषि तकनीक, मौजूदा ट्रेंड और बाजार के बारे में रिसर्च करने के बाद ग्रीनहाउस में कलर कैप्सिकम की खेती शुरू की। सुहास ने शुरूआत में छोटे स्तर पर ग्रीनहाउस में रंगीन शिमला मिर्च की खेती शुरू की।

बाद में धीरे धीरे उन्होंने पॉली हाउस की खेती का विस्तार किया। सुहास अपने खेत में लाल और पीले रंग की शिमला मिर्च का उत्पादन करते हैं। वर्तमान में उनके पास 25 पॉली हाउस फार्म हैं। आज सुहास एक एकड़ से सालाना लाखों रूपए कमाई करते हैं। सुहास के फार्म में उगाई जाने वाली शिमला मिर्च की आपूर्ति मुंबई, हैदराबाद, बैंगलोर और दिल्ली जैसे बड़े शहरों में की जाती है।

कोर्स में शामिल अध्याय
14 अध्याय | 1 hr 58 min
15m 16s
play
अध्याय 1
कोर्स एक परिचय

इस मॉड्यूल में कोर्स परिचय प्राप्त कीजिए।

5m 38s
play
अध्याय 2
मेंटर से मुलाकात

इस मॉड्यूल में इस कोर्स के मेंटर से मिलें।

12m 13s
play
अध्याय 3
कलर कैप्सिकम फार्मिंग — मूलभूत सवाल

कलर कैप्सिकम फार्मिंग — मूलभूत सवाल के बारे में जानिए।

11m
play
अध्याय 4
निवेश कितना, सरकारी सब्सिडी ऐसे मिलेगी

आवश्यक निवेश, सरकारी सब्सिडी कैसे प्राप्त कर सकते है, जानिए इस मॉड्यूल में।

5m 42s
play
अध्याय 5
रंगीन शिमला मिर्च कैसे उगाएं— कम्पलीट गाइड

मॉड्यूल में जानिए रंगीन शिमला मिर्च कैसे उगाएं— कम्पलीट गाइड

5m 41s
play
अध्याय 6
भूमि चयन, मिट्टी की विशेषता और जलवायु

भूमि चयन, मिट्टी की विशेषता और जलवायु की सही जानकारी प्राप्त करें।

9m 28s
play
अध्याय 7
पौध रोपण, श्रमिक प्रशिक्षण

पौध रोपण, श्रमिक प्रशिक्षण कैसे करें जो आपके व्यवसाय को आगे बढ़ाने में आपकी सहायता कर सकता है।

8m 54s
play
अध्याय 8
फसल का जीवन चक्र

फसल का जीवन चक्र कितने दिनों का होता है, इस मॉड्यूल में जानिए।

4m 44s
play
अध्याय 9
सिंचाई, उर्वरक, बीमारियां और कीटनाशक

इस मॉड्यूल में सिंचाई, उर्वरक, बीमारियां और कीटनाशक के उचित उपयोग के बारे में विस्तार से जानिए।

8m 6s
play
अध्याय 10
हार्वेस्टिंग और स्टोरेज

फसल की कटाई और स्टोरेज की सही और नयी विधि के क्या होगी, जानिए।

7m 1s
play
अध्याय 11
पै​केजिंग और ट्रांसपोटेशन

इस मॉड्यूल में पैकेजिंग और ट्रांसपोटेशन के संदर्भ में विस्तार से जानिए।

5m 12s
play
अध्याय 12
डिमांड, मार्केटिंग और निर्यात

इस मॉड्यूल में डिमांड, मार्केटिंग और निर्यात के बारे में जानिये।

8m 19s
play
अध्याय 13
खेती पर खर्चा और मुनाफा

खेती पर खर्च और होने वाले मुनाफे के बारे में जानिए

8m 27s
play
अध्याय 14
चुनौतियां और मेंटर के सुझाए समाधान

चुनौतियां और मेंटर के सुझाए समाधान क्या होंगे, यह आपके हित में होगा, जानिए।

self-paced-learning
इस कोर्स से आप क्या सीखेंगे?
  • ग्रीन हाउस में कलर कैप्सिकम को कैसे उगाएं रंगीन शिमला मिर्च फार्मिंग के लिए किस तरह की मिट्टी अनुकूल हैं शिमला मिर्च के पौध रोपण से लेकर मिर्च उत्पादन तक कम्पलीट गाइडेंस
जब आप कोर्स खरीदते हैं तो क्या शामिल होता है?
life-time-validity
आजीवन वैधता/लाइफ टाइम वैलिडिटी

एक बार जब आप एक कोर्स खरीद लेते हैं, तो यह ffreedom app पर हमेशा आपके साथ रहता है। आप अध्यायों को अपने अनुसार जब चाहे देख कर सीख सकते हैं।

self-paced-learning
स्व-अध्ययन सीखें

आप अपने मोबाइल पर संपूर्ण कोर्स सामग्री डाउनलोड करके अपने सुविधानुसार कोर्स वीडियो देख सकते हैं। अपनी स्वेक्षा के अनुसार कहीं से भी कभी भी सीखें।

अपने मेंटर से मिलें
अपनी सीख का प्रदर्शन करें

एक कोर्स पूरा करने पर प्रमाण पत्र प्राप्त करें। प्रत्येक कोर्स के बाद आप एक प्रमाण पत्र अर्जित करेंगे जो आपके नए प्राप्त कौशल को प्रदर्शित करने में आपकी सहायता करेगा।

certificate-background
dot-patterns
badge ribbon
Certificate
This is to certify that
Siddharth Rao
has completed the course on
Colour Capsicum Farming-Earn 30 Lakhs from 1 acre
on ffreedom app.
13 June 2024
Issue Date
Signature
dot-patterns-bottom
अपनी सीख का प्रदर्शन करें

एक कोर्स पूरा करने पर प्रमाण पत्र प्राप्त करें। प्रत्येक कोर्स के बाद आप एक प्रमाण पत्र अर्जित करेंगे जो आपके नए प्राप्त कौशल को प्रदर्शित करने में आपकी सहायता करेगा।

इस कोर्स को ₹599 में खरीदें और ffreedom app पर इसकी आजीवन वैधता प्राप्त करें

संबंधित कोर्स

ffreedom app पर अन्य कोर्स जिनमें आपकी रुचि हो सकती है...

Download ffreedom app to view this course
Download